Friday, December 8, 2017

पर्किन्स स्मार्ट ब्रेलर (PERKINS SMART BRAILLER)




अपने डेढ़ दशक के शिक्षण अनुभव में मैंने यह पाया कि प्रारंभिक शिक्षा में बच्चों को ब्रेल लिखने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जहां हमारा दृष्टिकोण बच्चा तुरंत ही लिखना और पढ़ना शुरू कर देता है वही दृष्टिहीन बच्चों को पहले उर्दू की तरह ब्रेल लिखना तथा उसके पश्चात उसे  सीधा करके पढ़ना पढ़ना पड़ता है.  इस वजह से मैंने पाया की अनेकानेक बच्चे ब्रेल लेखन तथा पठन से विमुख होते चले जाते हैं. कम उम्र में बच्चों को अपने द्वारा किए गए कार्यों का त्वरित रिजल्ट चाहिए होता है. ब्रेल टाइपराइटर के विद्यालयों में आ जाने से बच्चों को ब्रेल लेखन में थोड़ी सुविधा तो हुई पर समावेशी शिक्षा के दौरान सामान्य शिक्षक ब्रेल लिखने वाले छात्रों का कार्य चेक नहीं कर पाते हैं। यही समस्या माता पिता के साथ हुई जो अपने दृष्टिहीन बच्चों को पढ़ाना चाहते थे. क्योंकि वह खुद ब्रेल नहीं पढ़ पाते थे इसलिए वह अपने बच्चों की पढ़ाई में ज्यादा मदद नहीं कर पाते. 
खासकर विज्ञान, गणित और अन्य भाषाओं को सीखने वाले छात्रों को बहुत ही परेशानी होती रही है. 
इन्हीं सारी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए पर्किंस स्कूल फॉर द ब्लाइंड द्वारा स्मार्ट ब्रेलर का विकास किया गया. यह एक ऐसा ससससस है जिसमें आप लिखे हुए ब्रेल को प्रिंट अक्षरों में देख सकते हैं तथा आप जो कुछ भी लिखते जा रहे हैं उसे सुन सकते हैं. आप कॉन्ट्रैक्टिड तथा अनकानट्रैक्टेड ब्रेल का इस्तेमाल कर सकते हैं तथा जो भी आप इस ब्रेल में लिखते हैं उसे अपने पेन ड्राइव में लेकर सामान्य प्रिंटर से प्रिंट अक्षरों में छाप सकते हैं.
इसके साथ ही इस ब्रेल में ब्रेल सिखाने के सॉफ्टवेयर अलग से डाले गए हैं ताकि बच्चा खुद भी अपने प्रयासों द्वारा ब्रेल में निपुणता हासिल कर ले. शिक्षकों के लिए ऐसा होना किसी वरदान से कम नहीं है.
भारत में इसे कुछ ही विक्रेता  बेच रहे हैं.  उच्च कीमतों के बाद भी संस्थाएं इस प्रकार के मशीनों को बच्चों को देकर एक उज्जवल भविष्य दे रही है.
संस्थाएं इस मशीन को खरीदने के लिए नीचे दिए गए फोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

फोन नंबर : 9311088660

No comments:

Post a Comment