Friday, November 24, 2017

इंडिक ट्रस्ट लखनऊ द्वारा दृष्टिहीन मित्रों के लिए समाचार पत्र (NEWS PAPER FOR BLIND IN INDIA)

मेरे दृष्टिहीन मित्र हमेशा मुझसे यह सवाल पूछा करते थे कि समाचार पत्रों को पढ़ने का बड़ा आसान तरीका कोई बता दो यार.  ये इंटरनेट पर समाचार पत्र की वेबसाइट पर जाना पन्ने दर पन्ने छांटना एक बड़ा मुश्किल काम है.  समाचार पत्र पढ़ते पढ़ते बीच में इंटरनेट का गायब हो जाना या फिर अन्य तरह के प्रचार सामग्रियों का बीच में आना बड़ा ही डिस्टर्बिंग लगता है.
 इस विषय पर मैंने थोड़ा शोध किया और इस समस्या का समाधान ढूंढने की कोशिश की. यह कहने में कोई गुरेज नहीं की  समाधान पहले से ही उपलब्ध थे पर शायद कहते हैं ना दीपक तले अंधेरा होता है वही हाल मिला.  समाधान सालों से हमारे कंप्यूटर पर उपलब्ध है पर कभी गौर नहीं किया.  बस छोटे से प्रयास से ही समाचार पत्र एक इलेक्ट्रॉनिक बुक फॉर्मेट में बनकर तैयार थी.
देर आए दुरुस्त आए, अब आप भी  समाचार पत्रों को अपने  मोबाइल तथा कंप्यूटर पर आसानी से डाउनलोड करके ऑफलाइन मोड में पढ़ सकते हैं. इसके लिए आपको करना सिर्फ यह है कि आप सुगम्य पुस्तकालय के सदस्य बन जाए और सदस्य बनते समय इंडिक ट्रस्ट को अपनी लाइब्रेरी चुन लें. इस बात का ध्यान दें कि आप अपना मोबाइल नंबर एवं ईमेल का पता बिल्कुल सही दें ताकि आपको समय समय पर लाइब्रेरी द्वारा नई पुस्तकों  आदि की त्वरित जानकारी मिल सके.
हमारे द्वारा सदस्यता प्रदान किए जाने के बाद आप सुगम्य पुस्तकालय की वेबसाइट पर जाकर पीरियोडिकल  सेक्शन में जाकर न्यूज़पेपर सर्च करें और सबस्क्राइब कर लें.  लो जी हो गया काम अब जब भी आपका लाइब्रेरियन पुस्तकालय में  न्यूज़पेपर अपलोड करेगा आपको इसकी फॉरेन जानकारी हो जाएगी और आप उसी क्षण इसे डाउनलोड कर पढ़ना शुरू कर सकते हैं. फिलहाल तीन अंग्रेजी और एक हिंदी समाचार पत्र डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है.  सुगम्य पुस्तकालय की वेबसाइट है library.daisyindia.org
अगर आप सुगम्य पुस्तकालय के सदस्य पहले से ही हैं तो आप सिर्फ लॉग इन करके पीरियोडिकल सेक्शन में चले जाएं और सब्सक्राइब कर लें.
खबरों की खबर, आपको खबर कर दी है.   अब आप इस खबर से सबको खबर कर दें.
सुगम्य पुस्तकालय से संबंधित आने वाली किसी भी समस्या के लिए आप श्री संतोष खरे जी से संपर्क कर सकते हैं.  इस पोस्ट को लिखने में उनके सहयोग  के हम आभारी हैं. उनका संपर्क सूत्र है 9425376673.

No comments:

Post a Comment